Initiatives -Alumni

शासकीय डॉ. वा. वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तरमहाविद्यालय दुर्ग (छ.ग.) 
                               एलुमनी सम्मेलन
                                 सत्र: 2018-19 

दिनांक: 14.02.2019

गर्ल्स कॉलेज में एलुमनी सम्मेलन

पुरानी सहेलियों ने की यादें सांझा  

शासकीय डॉ. वा. वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तरमहाविद्यालय दुर्ग में एलुमनी सम्मेलन का आयोजन किया गया।

अस्सी एवं नब्बे दशक से लेकर कुछ वर्ष पूर्व कीछात्राओं ने उपस्थिति दर्ज कराकर महाविद्यालय की यादों को ताजा किया।

सम्मेलन के शुभारंभ पर महाविद्यालय केप्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने पूर्व छात्राओं का स्वागत करते हुए कहा किइतनी बड़ी संख्या में आपकी उपस्थिति ने यह प्रमाणित कर दिया कि हमारी संस्था नेआपको केवल शिक्षा ही नहीं दी है संस्कार और प्रेम भी दिया है। इतने वर्षों बादहमें अपने महाविद्यालय में आकर जो सुखद अनभूति होती है वह अविस्मरणीय होती है। वहींहम वर्तमान में संस्था के विकास से परिचित होते है। समाज के विभिन्न क्षेत्रों मेंआपने कीर्तिमान गढ़े है वो सभी हमारी अमूल्य निधि है।

कार्यक्रम की संयोजक डॉ. मीनाक्षी अग्रवाल नेएलुमनी संगठन की गतिविधियों पर प्रकाश डाला और इसके महत्वपूर्ण उद्देश्यों से परिचितकराया।

सभी पूर्व छात्राओं ने अपना परिचय दियाऔर अपनी स्मृति को टटोला। पिछेल सत्र में एलुमनी संगठन द्वारा प्रारंभ की गयी छोटीबहनछात्रवृत्ति के लिए इस सत्र की 10 छात्राओं कोसम्मान राशि प्रदान की गयी। कार्यक्रम का संचालन करते हुए डॉ. रेश्मा लाकेश ने जोस्वयं इस महाविद्यालय की छात्रसंघ अध्यक्ष रह चुकी है ने महाविद्यालय की विभिन्नगतिविधियों एवं विकासयात्रा का जिक्र किया। वहीं बिताए गए पुराने क्षणों की बेहदभावानात्मक प्रस्तुति दी। भूतपूर्व छात्राओं में श्रीमती बिन्दु, श्रीमतीममता खनुजा, कु. करिश्मा, कु. नेहा साहूने अपने संस्मरण प्रस्तुत किये।

जब पूर्व छात्राओं की बारी आयी तोयादों को कुरेदते हुए आंखे नम हो गयी। बिछुड़ी सहेलियों को याद करते हुए गला भीरूंध गया। सम्मेलन में उपस्थित पुरानी सहेलियों अपनी-अपनी बातों में इतना उलझी कीसमय ही बीत गया पता नहीं चला।

इस बीच वर्तमान छात्राओं ने सांस्कृतिककार्यक्रम प्रस्तुत किए तथा पूर्व छात्राओं ने भी गीत प्रस्तुत कर माहौल कोखुशनुमा कर दिया। गीतों पर थिरके भी तो ठहाके लगाने में भी कमी नहीं की।

इस अवसर पर महाविद्यालय केप्राध्यापकों एवं छात्रसंघ के पदाधिकारियों ने भी बड़ी संख्या में हिस्सेदारी की।फोटो ग्रुपिंग व सेल्फी के साथ पूर्व छात्राओं ने फिर मिलने की चाह में बिदा हुई।

आभार प्रदर्शन श्रीमती ज्योति भरणे नेकिया।

                                    सत्र: 2017-18


दिनांक: 03.02.2018

गर्ल्स कॉलेज में

एलुमनी सम्मेलन में मिली पुरानी सहेलियाँ

शासकीय डॉ. वा.वा. पाटणकर कन्यास्नातकोत्तर महाविद्यालय में एलुमनी सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसमें 30वर्ष पुरानी सहेलियाँ जब मिली तो उनकी खुशी देखते ही बनती थी। 1988, 1993,1996, 1997 तथा 2005, 2010, 2013 बैच की अधिकांश छात्राएँ इसमें शामिलहुई।

कार्यक्रम की संयोजक श्रीमती ज्योतिभरणे ने बताया कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष के एलुमनी सम्मेलन में बड़े उत्साह के साथपुरानी छात्राएँ शामिल हुई। पूर्व छात्राओं ने एक से बढ़कर एक सांस्कृतिक कार्यक्रमप्रस्तुत किए वहीं अपने अनुभव सांझा किए। भूतपूर्व छात्राओं ने विगत सत्र सेप्रारंभ छोटी बहन छात्रवृत्ति योजना के विस्तार का भी निर्णय लिया गया।

जगदलपुर, रायपुर, राजनांदगांव,रायगढ़,बिलासपुर,भिलाई,अंबालासे छात्राएँ शामिल हुई। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्रतिवारी अपने संबोधन में कहा कि यादों की सुखद अनुभूति के साथ हम संस्था के प्रतिअपने लगाव को भी उपस्थिति के माध्यम में इस तरह के आयोजन में प्रकट करते है। आपलोगों के द्वारा अध्ययन जारी रखने के लिये जरूररतमंद छात्राओं की मदद करना सराहनीयहै।

वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. डी.सी. अग्रवालने भी अपने अनुभव साझा किए। इस अवसर पर अन्तर्राष्ट्रीय बॉडी बिल्डर स्पर्धा मेंदेश का प्रतिनिधित्व करने वाली निशा भोयर का सम्मान किया गया जो इस महाविद्यालय कीछात्रा रह चुकी है।

कार्यक्रम का संचालन डॉ. रेशमा लाकेशने किया।

                                 सत्र: 2016-17

दिनांक: 21.12.2017

एलुमनी संगठन ने दी छोटी बहन छात्रवृत्ति

शा. डॉ. वा. वा. पाटणकर कन्यास्नातकोत्तर महाविद्यालय में भूतपूर्व छात्राओं के संगठन एलुमनी एशोसिएशननेअपने सम्मेलन में ‘‘छोटी बहन' छात्रवृत्तियोजना की घोषणा की थी। जिसके लिए पांच छात्राओं का चयन किया गया। महाविद्यालयद्वारा आर्थिक रूप से कमजोर पांच छात्राओं को इसके लिए चयन किया गया जिन्हें आज छोटीबहनछात्रवृत्ति प्रदान की गयी। उल्लेखनीय है कि इन छात्राओं को प्रवेशशुल्क एवं परीक्षा शुल्क, काॅलेज बैग तो प्रदान किया जाता हैउन्हें एक हजार रूपये की नगद राशि दी गयी। एलुमनी संगठन ने बताया कि नये सत्र सेअधिक छात्राओं को इसका लाभ दिया जायेगा। 

एक समारोह में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.सुशीलचन्द्र तिवारी ने छात्राओं को चेक प्रदान किया। अपने उद्बोधन में उन्होनें कहा किसामाजिक दायित्व के अन्तर्गत संगठन एवं संस्थाएँ विद्यार्थियों को प्रोत्साहन देतीहै जो अनुकरणीय है।

कार्यक्रम में वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ.डी.सी.अग्रवाल, डॉ.अमिता सहगल, डॉ. के.एल. राठी, डॉ.अल्का दुग्गल, डॉ. मीनाक्षी अग्रवाल, डॉ. रेशमा लाकेश,डॉ.यशेश्वरी धु्रव एवं छात्राएँ उपस्थित थी।

कार्यक्रम का संचालनश्रीमती ज्योति भरणे ने किया।