NSS

 

राष्ट्रीय सेवा योजना का शिविर कोड़िया में प्रारंभ

दिनांक: 19.01.2019

राष्ट्रीयसेवा योजना का शिविर कोड़िया में प्रारंभ

 

शासकीयडॉ. वा. वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय दुर्ग की राष्ट्रीय सेवा योजनाका सात दिवसीय शिविर ग्राम कोड़िया में प्रारंभ हुआ।

स्वच्छता के लिए युवातथा स्वास्थ्यजागरूकता अभियानके लिए आयोजित इस शिविर में 80 छात्राएँ भाग ले रही है।

कार्यक्रमअधिकारी डॉ. यशेश्वरी ध्रुव  ने बताया किशिविर का शुभारम्भ फेरो स्क्रैप निगम लिमिटेड, भिलाईके उपमहाप्रबंधक श्री पंकज त्यागी के मुख्य आतिथ्य में हुआ। अध्यक्षता महाविद्यालयके प्राचार्य    डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने की। फेरो स्क्रैपनिगम लिमिटेड के तत्वाधान में शालेय विद्यार्थियों के लिए रंगोली, पेंटिंग, सुलेखप्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जिन्हें अतिथियों ने पुरस्कृत किया। इस अवसर परशालेय विद्यार्थियों को लेखन सामग्री का वितरण किया गया।

राजभाषाअधिकारी छगन लाल नागवंशी ने अपने छात्रजीवन के अनुभव सुनाए तथा एनएसएस केप्रेरणागीत से प्रोत्साहित किया। ग्रुप लीडर रूचि शर्मा ने सद्भावना गीत प्रस्तुतकिया।

कार्यक्रमअधिकारी डॉ. सीमा अग्रवाल ने 7दिवसीय कार्यक्रमों की रूपरेखा प्रस्तुत की। उन्होनें बताया कि 20 जनवरी को विशाल स्वास्थ्य परीक्षण शिविर सत्यमशिवम सुन्दरम् समिति के सहयोग से लगाया जा रहा है जिसमें हृदयरोग विशेषज्ञ, दंत चिकित्सक, स्त्रीरोग विशेषज्ञ, जनरलफिजीशियन, होम्योपेथिक विशेषज्ञ तथा पैथोलाजिस्ट उपस्थितरहेगें। इस शिविर में ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं निःशुल्क औषधी दीजावेगी।

शिविरमें छात्राएँ कुष्ठरोग एवं मोतियाबिंद, बालरोग, गर्भवती महिलाओं के पोषण पर सर्वेक्षण कार्यकरेगी। स्वच्छता अभियान के साथ ही शौचालय उपयोगिता के महत्व पर जनजागरूकता अभियानचलाएगी। शिविर में ग्राम के वरिष्ठ नागरिकों एवं महिला कमाण्डों का सम्मान कियाजायेगा। शासकीय महाविद्यालय वैशालीनगर के डॉ. रितेश अग्रवाल का पर्यावरण परव्याख्यान एवं फिल्म प्रदर्शन तथा श्रीमती ज्योति भरणे के सानिध्य में निरालाजयंती मनायी जायेगी। 

ग्रुपप्रभारी प्रज्ञा मिश्रा ने बताया कि विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों तथा नुक्कड़नाटक की भी प्रस्तुति दी जावेगी। शिविर में प्राथमिक शाला के प्रधानपाठक, सरपंच, पंचएवं शिक्षकों का भरपूर सहयोग एवं मार्गदर्शन मिल रहा है।


 

युवा दिवस

दिनांक: 09.01.2019

युवादिवस मनाया गया

 शासकीय डॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय, दुर्ग में स्वामी विवेकानन्द की जयंती युवादिवस के रूप में मनाई गई।

प्रातःमहाविद्यालय परिसर में स्थिति स्वामी विवेकानन्द की मूर्ति पर माल्यार्पण कियागया। राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई की छात्राओं ने स्वामी जी की मूर्ति पर पुष्पअर्पित कर उनके संदेशों को अपने जीवन में उतारने का संकल्प लिया।

युवादिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्रतिवारी ने कहा कि स्वामी जी ने युवाओं को पारम्परिक मूल्यों के साथ-साथ अपने नयेसमय को समझने के लिये प्रेरित किया। वे उन लोगों में से थे जिन्होनें भारत कीप्राचीनता को वैज्ञानिक दृष्टि से देखा।

महाविद्यालयके वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. डी.सी. अग्रवाल ने कहा कि भविष्य उन युवाओं का है जोअपने सपने पर विश्वास करते है। कोई भी कार्य असंभव नहीं होता हमें लक्ष्यनिर्धारित कर समर्पण की भावना से प्रयास करना चाहिये। महाविद्यालय की जेण्डरचैम्पियन रूचि शर्मा ने स्वामी विवेकानन्द के प्रेरक संस्मरणों को उल्लेखित करतेहुये छात्राओं को आव्हान किया की हम सभी मै की जगह हम के अनुसार कार्य करें।

राष्ट्रीयसेवा योजना की छात्रा कु. प्रज्ञा मिश्रा ने प्रेरक गीत प्रस्तुत किया। राष्ट्रीयसेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डॉ. यशेश्वरी ध्रुव  ने कार्यक्रम का संचालन किया। इस अवसर पर डॉ.ऋचा ठाकुर ने भी प्रेरक उद्बोधन दिया। डॉ. के.एल. राठी, डॉ. सुचित्रा खोब्रागढ़े, डॉ. ज्योति भरणे, श्रीमती भावना दिवाकर आदि के साथ छात्रायें बड़ी संख्या में उपस्थितथी। 

 


 

राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया गया

दिनांक: 31.10.2018

राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया गया

 

शासकीयडॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय, दुर्ग में सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के अवसर पर विभिन्न आयोजनकिये गये।

राष्ट्रीयएकता दिवस के अवसर पर आयोजित एकता दौड़ में राष्ट्रीय सेवा योजना की छात्राओं नेबड़े उत्साह से भाग लिया। राष्ट्रीय सेवा योजना अधिकारी डॉ. यशेश्वरी ध्रुव  ने बताया कि राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर परआयोजित रन फॉर यूनिटी में छात्राओं ने भाग लिया।

इसअवसर पर आयोजित कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारीएवं प्राध्यापक डॉ. सुचित्रा खोब्रागड़े एवं श्रीमती भावना दिवाकर ने छात्राओं कोराष्ट्रीय एकता दिवस के महत्व को रेखांकित किया तथा सरदार वल्लभभाई पटेल केअविस्मरणीय योगदान को बताया।

प्राचार्य नेछात्राओं को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई।


 

सर्जिकल स्ट्राइक की वर्षगांठ मनायी गयी

दिनांक: 29.09.2018

सर्जिकलस्ट्राइक की वर्षगांठ मनायी गयी

 

शासकीयडॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय दुर्ग में सर्जिकल स्ट्राइक केअवसर पर परिचर्चा का आयोजन किया गया तथा सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित लघु फिल्म काप्रदर्शन किया गया। राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डॉ. सीमा अग्रवालने बताया कि परिचर्चा में प्राध्यापक डॉ. अम्बरीश त्रिपाठी ने चर्चा की शुरूआतकरते हुए विद्यार्थियों को बताया कि अमेरिका और इजरायल जैसे विकसित राष्ट्र हीसर्जिकल स्ट्रइक के लिए चर्चित रहे है।

हमारेदेश के जंबाज सैनिकों ने भी दुश्मनों के आतंकवादि ठिकानों को ध्वस्त कर सकुशलवापसी की है जो हमें गर्वान्वित करती है। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशीलचन्द्र तिवारी ने कहा कि हमारे सेना ने दुनिया को दिखा दिया है कि हम भी किसी सेकम नहीं है।

इसअवसर पर वरिष्ठ प्राध्यापक,डॉ. डी.सी. अग्रवाल, श्रीमती ज्योति भरणे तथा छात्राओं ने सहभागिताकी। आभार प्रदर्शन डॉ. यशेश्वरी ध्रुव  नेकिया। सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित लघु चित्र को सभी ने सराहा।

 


 

‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ में जुटी छात्राएँ

दिनांक:17.09.2018

स्वच्छता ही सेवामें जुटी छात्राएँ

 शासकीयडॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय, दुर्ग में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वाधान में ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ पखवाड़ा में छात्राएँ परिसर की साफ-सफाई जुट गयीहै।

छात्राओंने सबसे पहले पुस्तकालय, काॅमन रूम, छात्रावासभवन तथा औषधी वाटिका की साफ-सफाई की। छात्राओं ने महाविद्यालय के बाहर भी सड़क केकिनारे में भी सफाई अभियान चलाया। स्वच्छता ही सेवा अभियान में राष्ट्रीय सेवायोजना के साथ ही छात्राओं के कस्तूरबा समूह एवं ग्रीन आर्मी ने भी कंधे से कंधामिलाकर कार्य किया।

रासेयोकी कार्यक्रम अधिकारी द्वय डॉ. यशेश्वरी ध्रुव , डॉ. सीमा अग्रवाल के मार्गदर्शन में छात्राओं ने पखवाड़ा में लगातारसफाई अभियान में जुटी है। महाविद्यालय की जेण्डर चैम्पियन कु. रूचि शर्मा नेछात्राओं को स्वच्छता ही सेवा का संकल्प कराया तथा औषधी वाटिका में पौधरोपण भीकिया।

महाविद्यालयके प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी तथा वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. डी.सी. अग्रवाल, डॉ. अनिल जैन एवं प्राध्यापक भी छात्राओं केसाथ अभियान में शामिल हुए।


 

डेंगू उन्मूलन: छात्राओं ने चलाया महाअभियान

दिनांक: 01.09.2018

डेंगूउन्मूलन: छात्राओं ने चलाया महाअभियान

 

शासकीय डॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तरमहाविद्यालय, दुर्ग की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई कीछात्राओं ने डेंगू उन्मूलन के लिए महाअभियान में निरंतर सक्रियता से जुटी है।

राष्ट्रीय सेवा योजना के विश्वविद्यालय स्तरीयडेंगू जागरूकता अभियान के तहत छात्राओं ने विगत दिनों वार्ड क्र.48 में जाकर घर-घर जाकर संपर्क किया वहींपद्मनाभपुर वार्ड में महाअभियान के अन्तर्गत 100छात्राओं का समूह घर-घर पहुंँच कर जानकारी एकत्र कर रही है वहीं घर के कूलर व टंकीकी सफाई भी मिलकर किया। वार्ड वासियों का छात्राआं का निरंतर सहयोग मिल रहा हैजिससे वे स्वयं प्रेरित होकर सफाई कर रहे है।

बगीचे में खाली पड़े डिब्बे, कंटेनर की सफाई भी नागरिकों के साथ मिलकर कररही है। सर्वे कार्य में छात्राओं ने घर के सदस्यों की जानकारी बुखार से पीड़ितनागरिकों की जानकारी के साथ ही डेंगू से बचाव के उपायों को भी सांझा किया।

दलनायक एवं अभियान प्रभारी रूचि शर्मा ने बतायाकि दुर्ग के वार्डों में भी सफाई व्यवस्था की लगातार निगरानी की आवश्यकता है इसकेलिए हम नागरिकों को प्रेरित कर रहे है कि वे व्यवस्था को बनाने में स्वयं योगदानदेवें। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी एवं रासेयो अधिकारी डॉ.सीमा अग्रवाल के निर्देशन में महाविद्यालय की यूथ रेडक्रॉस  इकाई एवं ग्रीन आर्मी ने भी अलग-अलग वार्डों मेंजाकर अभियान में भागीदारी की।

यूथरेडक्रॉस  ने महाविद्यालय की समस्त छात्राओं को कक्षावारडेंगू उन्मूलन अभियान की जानकारी एवं प्रशिक्षण दिया ताकि वे अपने मोहल्ले व पड़ोसमें डेंगू से बचाव की जानकारी देती रहे।

 


 

गर्ल्स कॉलेज की छात्राओं ने चलाया डेंगू जागरूकता अभियान - होम्योपैथिक दवा का किया गया वितरण

दिनांक:13.08.2018

गर्ल्स  कॉलेज  की छात्राओं ने चलाया डेंगू जागरूकता अभियान

होम्योपैथिक दवा का किया गया वितरण

शासकीय डॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तरमहाविद्यालय, दुर्ग की राष्ट्रीय सेवा योजना की छात्राओं नेरूचि शर्मा के नेतृत्व में डेंगू के लिए जागरूकता अभियान के अन्र्गत वार्ड क्र. 48 एवं उसके आसपास की बस्तियों का सघन भ्रमणकिया। छात्राओं ने कूलर के पानी को निकालने तथा आसपास एकत्र पानी के निकासी के लिएवार्ड वासियों के साथ अभियान छेड़ा। घर-घर जाकर डेंगू से बचाव के उपाय बताए तथासाफ-सफाई भी की।

कार्यक्रम अधिकारी डॉ. यशेश्वरी ध्रुव  के मार्गदर्शन में छात्राएँ हर दिन एक वार्ड मेंजाकर अभियान चला रही है। आज महाविद्यालय में डॉ. एम.एल. अग्रवाल के मार्गदर्शन मेंछात्राओं को होम्योपैथिक दवा का वितरण किया गया।


 

‘स्वच्छ भारत समर इंटरशिप में छात्राओं ने चलाया जागरूकता अभियान’’

जून 2018 (एक माह)

स्वच्छ भारत समर इंटरशिप में छात्राओं ने चलायाजागरूकता अभियान’’

शासकीयडॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय दुर्ग की छात्राएं स्वच्छ भारतसमर इंटर्नशिप कार्यक्रम के अन्तर्गत गोद ग्राम महमरा में जागरूकता अभियान चला रहीहै।

इसकेअन्तर्गत आज छात्राओं ने जन-जागरूकता रैली निकाली। स्वच्छता और स्वास्थ्य जागरूकताके नारों व पोस्टर बैनर के साथ रैली ने ग्राम में भ्रमण किया। प्रधानमंत्री जी केइस महाअभियान में छात्राओं ने विभिन्न चरणों में अपना अभियान संचालित कर रही है।

महाविद्यालयके प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने बताया कि इस अभियान के तहत गोदग्राममहमरा में सरपंच श्री जगन्नाथ यादव के साथ पंचों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, स्वयंसहायता समूह की सदस्यों, मितानिनों, शालाके शिक्षकों के साथ मिलकर ग्राम में स्वच्छता की अलख जगाने छात्राएँ अभियान चलारही है। चार चरणों के इस कार्यक्रम में 100घंटे का समर इंटर्नशिप अभियान रहेगा।

राष्ट्रीयसेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी तथा इस कार्यक्रम की प्रभारी डॉ. यशेश्वरी ध्रुव  एवं डॉ. सीमा अग्रवाल ने बताया कि छात्राएँघर-घर पहुँचकर इस अभियान की जानकारी ग्रामीणों को दे रही है तथा शाला एवं आंगनबाड़ीके विद्यार्थियों को स्वास्थ्य जागरूकता एवं स्वच्छता के लिए प्रेरित कर रही है।

इसअभियान के अंतर्गत 10-10 छात्राओं के चार दल बनाये गये है जो सर्वेक्षणका कार्य भी करेगें। स्वच्छता दूत एवं ग्रुपलीडर कु. रूचि शर्मा ने बताया किपोस्टर एवं पांपलेट के साथ ही छात्राएँ नुक्कड़ नाटक के द्वारा भी स्व्च्छता अभियानचला रही है। उन्होनें बताया कि हैण्डपंप एवं पेयजल स्त्रोतों के आसपास सफाई भी कीजावेगी।

समरइंटर्नशिप कार्यक्रम में पंजीकृत छात्राओं के अलावा राष्ट्रीय सेवा योजना तथा यूथरेडक्रास की छात्राएँ भी सक्रिय भागीदारी दे रही है।

ग्रामके सरपंच श्री जगन्नाथ यादव ने छात्राओं के इस अभियान की सराहना की है तथा पूर्णसहयोग देते हुए प्रधानमंत्री जी के स्वच्छता मिशन को सफल बनाने का आव्हान किया है।


 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: योग से रहे निरोग

दिनांक:21.06.2018

अंतर्राष्ट्रीययोग दिवस: योग से रहे निरोग

शासकीयडॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय दुर्ग में अंतर्राष्ट्रीय योगदिवस पर योगाभ्यास का आयोजन किया गया।

महाविद्यालयपरिसर में प्रातः 06:30 बजे से आयोजित योगाभ्यास में विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं कर्मचारियों ने योग की विभिन्नमुद्राओं एवं प्राणायाम का अभ्यास किया तथा संकल्प लिया कि वे इन योग की मुद्राओंका अभ्यास प्रतिदिन के व्यवहार में लायेगें।

सेक्टर-10 स्थित योगाश्रम के श्री ओ.पी. गुप्ता एवंश्रीमती उर्मिला गुप्ता के सानिध्य में सभी ने विभिन्न योग मुद्राओं तथा प्राणायाम, ध्यान का अभ्यास किया एवं सीखा। इस अवसर पर योगप्रशिक्षक श्री ओ.पी. गुप्ता ने कहा कि यदि हम थोड़ा सा वक्त अपने शरीर के लियेनिकाले तो हम बहुत से रोगों से बच सकते है। निरोग मन और निरोग तन आज की सबसे बड़ीआवश्यकता है।

श्रीगुप्ता ने कमर दर्द, पैर दर्द, मधुमेहपर विशेष योगाभ्यास बताया। श्रीमती उर्मिला गुप्ता ने ध्यान (मेडिटेशन) का अभ्यासकराया जिससे एकाग्रता बढ़ती है और स्वस्थ मन रहता है।

महाविद्यालयके प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने इस अवसर पर योग के महत्व पर प्रकाश डालातथा विद्यार्थियों के लिए इसकी नियमित कक्षाओं की आवश्यकता बतलाई।

 महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. डी.सी.अग्रवाल ने योगाभ्यास एवं ध्यान को दैनिक जीवन में अंगीकृत करने का आव्हान करतेहुए गुप्ता दंपत्ति के अमूल्य सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया।

प्रभारीप्राध्यापक डॉ. आरती गुप्ता ने कार्यक्रम का संचालन किया।


 

एड्स दिवस पर रैली और प्रदर्शनी आयोजित

दिनांक:01.12.2017

एड्सदिवस पर रैली और प्रदर्शनी आयोजित

 

शासकीयडॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय दुर्ग में विश्व एड्स दिवस केअवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा रैली का आयोजन किया गया। रैली कोप्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने महाविद्यालय परिसर से रवाना किया।

एड्ससे संबंधित सुरक्षा व बचाव के नारे के साथ रैली ने जेल रोड से समीपस्थ इलाकों काभ्रमण किया। रा.से.यो. अधिकारी डॉ. सीमा अग्रवाल एवं डॉ. मुक्ता बाखला के निर्देशनपर छात्राओं ने स्लोगन बनाये और जागरूकता अभियान चलाया।

यथरेडक्राससोसायटी के द्वारा पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता रखी गयी जिसकी प्रदर्शनी लगाई गयी।

यूथरेडक्रास के स्वयं सेवकों ने प्रदर्शनी में एड्स से बचाव के विभिन्न सुरक्षात्मकउपायों पर केन्द्रित पोस्टर की जानकारी सभी को दी।

जागरूकताअभियान के अन्तर्गत यूथ रेडक्रॉस  कीछात्राओं ने जानकारी दी की रक्त परीक्षण के समय हमेशा डिस्पोजेबल सिरिंज का हीउपयोग किया जावे तथा इस रोग से संबंधित जानकारी रखना तथा सुरक्षा ही बचाव है।

यथूरेडक्रॉस प्रभारी डॉ. रेशमा लाकेश तथा रा.से.यो.प्रभारी डॉ. सीमा अग्रवाल ने जानकारी दी की शीघ्र ही महाविद्यालय में रक्त परीक्षणशिविर का आयोजन किया जावेगा तथा सभी छात्राओं को मेडिकल हेल्थ कार्ड उपलब्ध करादिया गया है। जिसमें रक्त समूह के साथ स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी गयी है।


 

‘‘संविधान दिवस’’ मनाया गया

दिनांक:27.11.2017

‘‘संविधान दिवस’’ मनाया गया

 

शासकीयडॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय दुर्ग में ‘‘संविधान दिवस’’ मनाया गया। राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई तथा राजनीतिशास्त्र विभाग केतत्वाधान में इस अवसर पर निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

प्राचार्यडॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने छात्राओं, शिक्षकोंएवं कर्मचारियों को शपथ दिलाई। वाणिज्य विभाग में संविधान की उद्देशिका का पठनकिया गया। जिसमें उल्लेख किया गया कि भारत को एक संपूर्ण प्रभुत्व संपन्नलोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिए तथा सबमें व्यक्ति की गरिमा और राष्ट्र कीएकता और अखण्डता सुनिश्चित करने वाली बंधुता बढ़ाने के लिए दृढ़संकल्पित है।

निबंधप्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर कु. सबा अली, एम.ए., द्वितीय स्थान पर कु. तृप्ति नायर,   बी.ए.-2 तथा तृतीय स्थान पर तृष्णा नायर, बी.ए.-2रही।

महाविद्यालयके वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. डी.सी. अग्रवाल, डॉ.के.एल.राठी, डॉ. ऋचा ठाकुर, डॉ. शशि कश्यप, डॉ.ज्योति भरणे, डॉ. सीमा अग्रवाल आदि उपस्थित थे।


 

राष्ट्रीय सेवा योजना का 7 दिवसीय विशेष शिविर ग्राम कोकड़ी में संपन्न

दिनांक:20.11.2017

राष्ट्रीयसेवा योजना का 7 दिवसीय विशेष शिविर ग्राम कोकड़ी में संपन्न

स्वच्छता और स्वास्थ्यजागरूकता का अभियान चलाया

 

            शासकीय डॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तरमहाविद्यालय दुर्ग का 7 दिवसीय विशेष शिविर ग्राम कोकड़ी में संपन्नहुआ। इस विशेष शिविर के शुभारंभ एवं समापन समारोह में सहभागी बने ग्राम कोकड़ी केसरपंच डॉ. रोहन सिंह, उपसरपंच एवं पंचगण, शाला के प्रधानपाठक एवं शाला विकास समिति केसदस्यगण।

महाविद्यालयके प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी एवं महाविद्यालय के प्राध्यापक नियमित रूपसे इस शिविर में बौद्धिक चर्चाएवं जागरूकता अभियान में शिरकत की।

शिविरप्रभारी एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी द्वारा डॉ. यशेश्वरी ध्रुव एवं डॉ. सीमा अग्रवाल ने जानकारी देते हुएबताया कि शिविर में प्रातःकाल प्रभातफेरी, प्रार्थना, श्रमदान तथा दोपहर बौद्धिक चर्चा एवं विशेषकार्यक्रम अतिथियों द्वारा व्याख्यान और संध्या सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रतिदिनहोते थे।

करातेकी नेशनल रेफरी तथा मार्शल आर्ट की अन्र्तराष्ट्रीय खिलाड़ी कु. श्वेता ध्रुव  ने छात्राओं को मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण दिया।

छात्राओंने स्वास्थ्य जागरूकता के अन्तर्गत सर्वेक्षण कार्य किया वहीं स्वास्थ्य परीक्षणशिविर लगाया गया। सुप्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. मोहन अग्रवाल ने स्कूल के बच्चों, ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण किया और स्वाइनफ्लू की दवा वितरीत की। महाविद्यालय की यूथरेडक्रॉस  की छात्राओं ने दीवारों में स्वास्थ्य जागरूकताका नारा लेखन किया। सर्वेक्षण में छात्राओं ने विभिन्न रोगों, नेत्र रोग (मोतियाबिन्द), गर्भवती महिलाओं के पोषण संबंधी तथा शिशु रोगोंपर सर्वे किया और जानकारी दी।

स्वच्छताअभियान के तहत प्रतिदिन श्रमदान के जरिए स्कूल परिसर की सफाई, ग्रामपंचायत परिसर, धार्मिक स्थलों, नलकुपों, कुओं के आसपास सफाई की। शौचालय निर्माण एवंस्वच्छता कीनियमित आदत डालने घर-घर जागरूकता अभियान चलाया।

विशेषअतिथि व्याख्यान के अन्तर्गत महिलाविधिक जागरूकतातथा कानून संबंधी जानकरी पर न्यायाधीश श्रीसंकेत कुमार एवं जिला विधिक प्राधिकरण के सचिव डॉ. दिग्विजय सिंह ग्रामीणों एवंछात्राओं को दी गयी।

गायत्रीपरिवार के डॉ. यशवंत साहू एवं सहयोगियों ने नशा मुक्ति पर फिल्म प्रदर्शन एवं नशेकी लत से होने वाले दुष्परिणामों की जानकारी दी। ग्रामीणों ने इसे सराहा।

शिविरमें प्राध्यापकों ने बौद्धिक चर्चाओं में व्यक्तित्व विकास, स्वास्थ्य, योग, शिशु रोगों पर प्रकाश डाला एवं जानकारी दी।शिविर में 98 छात्राएँ शामिल हुई। जिन्हें 6 समूहों में विभाजित कर दायित्व दिया गया।ग्रुप लिडर एवं जेण्डर चैम्पियन कु. रूचि शर्मा तथा कु. दुर्गा ने सक्रिय भूमिानिभायी। भावगीत, सद्भावना गीत तथा एन.एस.एस. के गीतों कीप्रस्तुति प्रतिदिन प्रेरणादायी रही। स्कूल के बच्चों के लिए प्रतिदिन खेलकूद एवंसाहित्यिक-सांस्कृतिक प्रतियोगिताएँ आयोजित की गयी जिन्हें पुरस्कृत किया गया।

ग्रामकी महिला कमाण्डों दल को सम्मानित किया गया जिन्होनें शिविर में सहयोग दिया।विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों में ग्रामीणों की सहभागिता विशेष उल्लेखनीय रही ।

महाविद्यालयके कर्मचारी श्री विमल यादव, श्रीविजय चन्द्रकार ने व्यवस्था में सहयोग किया।

 


 

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर कोकड़ी में प्रारंभ

दिनांक: 15.11.2017

राष्ट्रीयसेवा योजना शिविर कोकड़ी में प्रारंभ

 

शासकीयडॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय दुर्ग की राष्ट्रीय सेवा योजनाइकाई का सात दिवसीय शिविर ग्राम कोकड़ी में आज प्रारंभ हुआ।

शिविरका उद्घाटन ग्राम कोकड़ी के उपसरपंच श्री मनोज कुमार निर्मलकर द्वारा सम्पन्न हुआ।अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने की। कार्यक्रमअधिकारी डॉ. यशेश्वरी ध्रुव  ने सात दिवसीयशिविरकी रूपरेखा प्रस्तुत की। उन्होनें बताया 98छात्राएँ शिविर में भाग ले रही है।

छात्राओंने इस अवसर पर एनएसएस गीत प्रस्तुत किया।

अपनेसंबोधन में उपसरपंच श्री निर्मलकर ने कहा कि हमारा ग्राम निर्मल ग्राम घोषित होगया है किन्तु छात्राओं के सहयोग से स्वच्छता, स्वास्थ्यजागरूकता के कार्यक्रम सभी के सहयोग से करेंगें तथा छात्राएँ महिलाओं को प्रेरितकरे जिससे हमारा गाँव में स्वच्छ एवं स्वस्थ वातावरण रहे।

प्राथमिकशाला के प्रधानपाठक एवं शाला विकास समिति के अध्यक्ष ने भी अपने विचार रखे।कार्यक्रम के अध्यक्ष प्राचार्य डॉ. तिवारी ने कहा कि इस विशेष शिविर में छात्राओंको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा वहीं ग्राम की महिलाओं को स्वच्छता के प्रति जागरूककरने की भी जवाबदारी है। इस अवसर पर वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ.के.एल. राठी एवं डॉ.योगेन्द्र त्रिपाठी, डॉ. सीमा अग्रवाल उपस्थित थी। आभार प्रदर्शनकु. रूचि शर्मा ने किया।

 


 


 

‘‘राष्ट्रीय एकता दिवस’’ मनाया गया

दिनांक:31.10.2017

‘‘राष्ट्रीय एकता दिवस’’ मनाया गया

शासकीयडॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय दुर्ग में ‘‘राष्ट्रीय एकता दिवस’’ पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। राष्ट्रीयसेवा योजना इकाई द्वारा प्रातः एकता के लिए दौड़ का आयोजन किया गया।

महाविद्यालयमें आयोजित मुख्य कार्यक्रम में संगोष्ठी का आयोजन किया गया। महाविद्यालय केप्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल के चित्र परमाल्यार्पण कर दीप प्रज्जवलन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

हिन्दीविभाग के प्राध्यापक डॉ. अम्बरीश त्रिपाठी ने सरदार पटेल के जीवनवृत्त पर प्रकाशडाला। प्राचार्य डॉ. तिवारी ने कहा कि सरदार पटेल ने देश की एकता के लिएअविस्मरणीय कार्य किया जो सदैव अच्छुण रहेगा। उन्होनें कहा कि सरदार पटेल की देशके विकास के लिए बनाई गयी नीतियों और दूरदर्शिता ने हमें आगे बढ़ने के लिए प्रेरितकिया है।

इसअवसर पर राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई गयी। राष्ट्रीय एकता पर निबंध एवं चित्रकलाप्रतियोगिताओं में बड़ी संख्या में छात्राओं ने हिस्सेदारी की।

कार्यक्रमका संचालन डॉ. यशेश्वरी ध्रुव  ने किया।आभार प्रदर्शन डॉ. सीमा अग्रवाल ने किया।


 

‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ में जुटी छात्राएँ

दिनांक:09.10.2017

‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ में जुटीछात्राएँ

शासकीयडॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय दुर्ग की छात्राओं ने संकल्पलिया कि वे परिसर को नियमित रूप से स्वच्छ रखेगी तथा स्वच्छता ही सेवा अभियान मेंअपनी अहम् भागीदारी देगी।

विगत15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक मनाये गये स्वच्छता पखवाड़ा में छात्राओं जागरूकता केविभिन्न कार्यक्रमों में अपनी सहभागिता दी तथा निरंतर अभियान में जुटी रही।

महाविद्यालयके प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने महाविद्यालय के सभी शिक्षकों, कर्मचारियों, छात्राओं को स्वच्छता की शपथ दिलाने के साथ ही समय सारणी बद्ध ढंग सेसफाई करने को कहा।

राष्ट्रीयसेवा योजना इकाई तथा स्वच्छता समिति के तत्वाधान में विभिन्न प्रतियोगिताएँ भीआयोजित की गई। स्वच्छतादूत कु. रूचि शर्मा के नेतृत्व में छात्राओं ने केवल परिसरही नहीं सार्वजनिक स्थानों में जाकर साफ-सफाई की तथा जागरूकता अभियान जारी रहा।रेल्वे स्टेशन, शासकीय कार्यालयों एवं चैराहे पर भी स्वच्छताटीम ने अपना योगदान दिया। रैली के माध्यम से छात्राओं ने नागरिकों के बीच जाकरस्वच्छता का संदेश दिया।

भाषण, वाद-विवाद एवं निबंध प्रतियोगिताओं मेंछात्राओं ने अपने विचारों की अभिव्यक्ति दी तथा बड़ी संख्या में हिस्सेदारी करके यहसाबित कर दिया कि वे किसी से कम नहीं है। चित्रकला की स्पर्धा में भी छात्राओं नेरंगों के माध्यम से क्लीन दुर्ग की छवि उकेरी।

जनसुनवाईफाउंडेशन के दुर्गुण रहित दुर्ग अभियान में भी छात्राओं ने सहभागिता दी। छात्राओंने ग्रामीण क्षेत्रों की स्कूलो में तथा गोदग्राम में भी स्वच्छता जागरूकता अभियानप्रारंभ किया है। स्वच्छतादूत कु. रूचि शर्मा ने जानकारी दी कि उनका समूह ग्रामीणक्षेत्र की स्कूलों में जाकर वहां के बच्चों की मदद करती है तथा उन्हें साफ-सफाईएवं नैतिक शिक्षा का संदेश देती है।

राष्ट्रीयसेवा योजना अधिकारी डॉ. यशेश्वरी ध्रुव  एवं सीमा अग्रवाल तथा महाविद्यालय की पंचमुखीयोजना प्रभारी डॉ. मुक्ता बाखला के निर्देशन में छात्राएँ नियमित रूप से इस अभियानमें जुटी है।


 

पं. दीनदयाल जन्मशती समारोह आयोजित

दिनांक: 25.09.2017

पं.दीनदयाल जन्मशती समारोह आयोजित

पं.दीनदयाल उपाध्याय के विचार ‘‘नये भारत के निर्माण’’ में महत्वपूर्ण है:- चंद्रिका चंद्राकर

 

शासकीयडॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में 15 सितम्बर से आयोजित पं. दीनदयाल उपाध्यायजन्मशती समारोह का समापन विभिन्न प्रतियोगिताओं के पुरस्कार वितरण के साथ हुआ।कार्यक्रम की मुख्य अतिथि दुर्ग की महापौर श्रीमती चन्द्रिका चंद्राकर थी। इस अवसरपर पं. दीनदयाल उपाध्याय के जीवन दर्शन प्रदर्शनी आयोजित की गई। छात्राओं को पं.दीनदयाल उपाध्याय की जीवनी से परिचित कराया गया तथा नवीन भारत के निर्माण कासंकल्प भी दिलाया गया।

महाविद्यालयमें आयोजित निबंध, भाषण, वाद-विवाद, चित्रकला, संगीतएवं नृत्य स्पर्धाओं में विजयी छात्राओं को महापौर ने पुरस्कृत किया।

अपनेउद्बोधन में उन्होनें पं. दीनदयाल के जीवन के आदर्श मूल्यों को प्रासंगिक बतातेहुए कहा कि सरकार भी उनमें एकात्म मानववाद पर अनुसरण करते हुए विभिन्न योजनाएँक्रियान्वित भी है।

महाविद्यालयके प्राचार्य डॉ. सुशील वन्द्र तिवारी ने पंडित उपाध्याय के जीवन दर्शन पर प्रकाशडाला तथा सबका साथ सबका विकास की शासन की नीति को पंडित जी के आदर्शों एवं दर्शनपर आधारित बताया जो हर वर्ग के हित में सफलता पूर्वक संचालित है। कार्यक्रम संचालनडॉ. ऋचा ठाकुर ने किया। इस अवसर पर पार्षद श्रीमती अल्का बाघमार तथा महाविद्यालयके प्राध्यापक, कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में छात्राएँ उपस्थित थी।


 

‘‘राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा का शुभारंभ’’

दिनांक: 02.08.2017

‘‘राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा स्वच्छता पखवाड़ाका शुभारंभ’’

शासकीयडॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाईद्वारा 1 अगस्त से 14अगस्त 2017 तक आयोजित स्वच्छता पखवाड़ा का शुभारंभ कियागया।

महाविद्यालयके प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने स्वच्छता की शपथ छात्राओं, शिक्षकों एवं कर्मचारियों को दिलाई।

महाविद्यालयकी छात्राएँ एवं शिक्षक तथा कर्मचारी प्रति सप्ताह शनिवार को 2 घण्टे श्रमदान करेगें तथा परिसर को स्वच्छ एवंहराभरा करने के साथ गोदग्राम में श्रमदान करेगें।

राष्ट्रीयसेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डॉ. यशेश्वरी ध्रुव  एवं डॉ. सीमा अग्रवाल ने बताया कि छात्राओं काचार समूह बनाया गया है और इन समूहों के बीच कार्य विभाजन कर श्रेष्ठ समूह कोपुरस्कृत किया जावेगा। महाविद्यालय द्वारा जारी ग्रीन कलेण्डर के अनुरूप छात्राओंको कार्य सौंपा जायेगा।

उन्होनेंबताया कि 14 अगस्त को प्रातः 10:00बजे महाविद्यालय से स्वच्छता रैली निकाली जावेगी जो जिला स्तरीय होगी। कार्यक्रममें महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. डी.सी. अग्रवाल, डॉ. सुचित्रा खोब्रागढ़े, डॉ. मोनिया राकेश, डॉ. ज्योति भरणे, डॉ. ऋचा ठाकुर, डॉ.ऋतु दुबे, कु. रूचि शर्मा तथा छात्राएँ बड़ी संख्या मेंउपस्थित थी।


 

वृक्षारोपण महाअभियान पर आयोजन

दिनांक: 20.07.2017

वृक्षारोपणमहाअभियान पर आयोजन

 

शासकीयडॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में वृक्षारोपण महाअभियान केअन्तर्गत राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई तथा लायंस क्लब दुर्ग सीटी के तत्वाधान मेंवृक्षारोपण किया गया।

‘‘हरियर छत्तीसगढ़’’ की योजना के अनुरूप परिसर को हराभरा करने निरंतर वृक्षारोपण का कार्यजारी है। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी तथा वरिष्ठ प्राध्यापकडॉ. डी.सी. अग्रवाल परिसर में पौधे लगाकर अभियान का शुभारंभ किया। महाविद्यालय कीपर्यावरण संरक्षण समिति की संयोजक डॉ. मुक्ता बांख्ला ने बताया कि पौधों कीसुरक्षा के लिये महाविद्यालय के प्राध्यापकों ने ट्री-गार्ड प्रदान किये है।  

आजपरिसर में नीम, करंज, आंवला, गुलमोहर, बादाम, कदम के पौधें लगाए गए।

राष्ट्रीयसेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डॉ. यशेश्वरी ध्रुव  एवं डॉ. सीमा अग्रवाल ने बताया कि राष्ट्रीयसेवा योजना इकाई के स्वयं सेवक इस महाअभियान में सक्रिय रूप से भागीदारी कर परिसरही नहीं गोदग्राम में भी वृक्षारोपण करेगें जिसकी शुरूआत कर दी गई है। आज इस अवसरपर बड़ी संख्या में छात्राओं ने भी पौधरोपण किया।

 


 

योग दिवस पर योगाभ्यास

दिनांक:21.06.2017

योगदिवस पर योगाभ्यास

योगका अर्थ जोड़ना है:- गुप्ता

 

शासकीयडॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में विश्व योग दिवस पर ‘‘योगाभ्यास’’ केकार्यक्रम आयोजित किए गए।

महाविद्यालयपरिसर में प्रातः 7:00बजे से आयोजित योगाभ्यास में विद्यार्थियों, शिक्षकोंएवं कर्मचारियों ने योग की विभिन्न मुद्राओं एवं प्राणायाम का अभ्यास किया।

सेक्टर-10 स्थित योगाश्रम के श्री ओ.पी.गुप्ता एवंश्रीमती उर्मिला गुप्ता के सानिध्य में सभी ने सूर्य नमस्कार, विभिन्न योग मुद्राएँ तथा प्राणायाम का अभ्यासकिया एवं सीखा।

श्रीगुप्ता ने इस अवसर पर कहा कि योग का अर्थ जोड़ना है जो हमें अपने शरीर से जोड़ता है।यदि हम थोड़ा सा वक्त अपने शरीर के लिए निकाले तो हम बहुत से रोगों से बच सकते है।निरोग-मन निरोग-तन आज की सबसे बड़ी आवश्यकता है।

श्रीगुप्ता ने कमर दर्द, पैर दर्द, डायबिटिजपर विशेष योगाभ्यास सिखाया जिससे शतप्रतिशत लाभ मिलता है। श्रीमती उर्मिला गुप्ताने ध्यान (मेडिटेशन) का अभ्यास कराया जिससे हमारी एकाग्रता और स्वस्थ्य मन कोशक्ति मिलती है।

महाविद्यालयके प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने गुप्ता दंपत्ति का आभार व्यक्त करते हुएउनके बताए महत्वपूर्ण टिप्स को सभी के लिए लाभप्रद बताया। राष्ट्रीय सेवा योजना कीकार्यक्रम अधिकारी डॉ. यशेश्वरी ध्रुव  एवंडॉ. सीमा अग्रवाल ने कार्यक्रम का संयोजन किया।

महाविद्यालयमें इस सत्र से योग का भी पिरियड रखे जाने की तैयारी की गई है जिससे विद्यार्थियोंको भी योग व ध्यान का प्रशिक्षण मिल सके।

इसीसत्र से डिप्लोमा इन योगिक साइंस की कक्षाएँ भी प्रारंभ की जा रही है जो पं.सुन्दरलाल शर्मा मुक्त विश्वविद्यालय से संबद्ध होगी।



 

‘‘यातायात जागरूकता सप्ताह मनाया गया’’

दिनांक:14.01.2017

‘‘यातायात जागरूकता सप्ताह मनाया गया’’

            शासकीय डॉ0वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय दुर्ग में यातायात जागरूकता सप्ताहमनाया गया जिसके अंतर्गत विभिन्न आयोजन किए गए।

            राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के द्वारा छात्राओंके बीच हेलमेट अनिवार्य रूप से पहनने तथा यातयात नियमों का पालन करने के लिए अभियानचलाया। छात्रसंघ अध्यक्ष रूचि शर्मा के द्वारा महाविद्यालय की छात्राओं का लर्निंगलायसेंस बनाने कैंप लगाया गया जिसमें 60छात्राओं ने लायसेंस के लिए आवेदन किया।

            रासेयो के तत्वाधान में संगोष्ठी का आयोजन कियागया। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने उद्बोधन में कहा किबढ़ती सड़क दुर्घटनाएँ चिंता का विषय है। युवावर्ग को सचेत रहना होगा। वाहन की गतिनियंत्रण के साथ ही ट्रैफिक नियमों का पालन करना चाहिए। मोबाईल, इयरफोन के साथ वाहन न चलाये तथा अनिवार्यतःहेलमेट पहने। तभी हम अपना जीवन सुरक्षित कर पायेगें। रासेयो विद्यार्थियों को इसकेलिए नियमित रूप से कार्ययोजना बनाकर कार्य करना होगा।

            वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. डी.सी. अग्रवाल ने भीछात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि प्रचार-प्रसार में दिए जाने वाला संदेश ‘‘आपका घर में कोई इंतजार कर रहा है’’ बड़ा सारगर्भित संदेश है। हमें नियंत्रित रहकरवाहन चलाना चाहिए। दुर्घटना से बचने सर्तकता एवं सावधानी आवश्यक है।

            प्राध्यापक डॉ. ऋचा ठाकुर ने भी छात्राओं कोसंबोधित कर यातयात के नियमों की जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन डॉ. यशेश्वरी ध्रुव ने किया। इस अवसर पर रासेयो के स्वयं सेवकएवं छात्राएँ, प्राध्यापक तथा कर्मचारी उपस्थित थे।


 

‘‘युवा दिवस पर विभिन्न आयोजन’’ देश की उन्नति युवा शक्ति पर निर्भर .....

दिनांक: 12.01.2017

‘‘युवा दिवस पर विभिन्न आयोजन’’ देश की उन्नति युवा शक्ति पर निर्भर............

 

            शासकीय डॉ0वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय दुर्ग में ‘‘युवा दिवस’’ परविभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। महाविद्यालय परिसर में स्थापित स्वामीविवेकानन्द जी की प्रतिमा में माल्यार्पण के साथ छात्राओं को प्राचार्य डॉ0 सुशील चन्द्र तिवारी ने शपथ दिलाया कि वेस्वामी विवेकानन्द के आदर्शों एवं विचारों को जीवन में उतारने का प्रयास करेगींतथा देश की ऐतिहासिक, पारंपरिक धरोहर को अच्छुण बनाये रखने के लिएकृतसंकल्पित रहेगी।

            छात्रसंघ अध्यक्ष कु0 रूचि शर्मा ने छात्राओं को स्वामी जी केप्रेरणादायक अमृतवचनों से प्रोत्साहित किया। महाविद्यालय के सभागार में इस अवसर परसंगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में अपने संबोधन में प्राचार्य डॉ0 सुशील चन्द्र तिवारी ने कहा कि युवा देश केमहत्वपूर्ण अंग है जिनसे देश की उन्नति निहित है। इसी वजह से स्वामी विवेकानन्द केआदर्शो-विचारों के लिए युवा वर्ग का चयन किया जाता है। स्वामी विवेकानन्द नेतृत्वके लिए युवा शक्ति पर विश्वास करते थे।

            महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ0 डी0सी0 अग्रवाल ने भी अपने उद्बोधन में युवाशक्ति केप्रतीक स्वामी विवेकानन्द के आदर्शों को अपनाने का आव्हान किया। प्रोफेसर ऋचाठाकुर ने भी छात्राओं को संबोधित किया।

            छात्रसंघ अध्यक्ष रूचि शर्मा ने स्वामीविवेकानन्द के जीवन के महत्वपूर्ण संस्मरण सुनाये। उन्होनें कहा कि स्वामी जी कहतेथे उठो जागो और तब तक मत रूको जब तक लक्ष्य की प्राप्ति न हो।

इस अवसर पर ‘‘गायन स्पर्धा’’ का आयोजन किया गया जिसमें एकल व समूह गायन तथा शास्त्रीय गायन वर्गमें प्रतियोगिता आयोजित की गई। राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई की छात्राओं ने परिसरमें सफाई की तथा कैशलेस योजना के संबंध में नागरिकों को जागरूक करने अभियान चलाया।

            कार्यक्रम का संचालन डॉ. यशेश्वरी ध्रुव  एवं डॉ0मिलिन्द अमृतफले ने किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापक, कर्मचारी एवं छात्राएं उपस्थित थे।


 

गर्ल्स कॉलेज द्वारा वित्तीय साक्षरता अभियान ‘‘महमरा’’ में आयोजित

दिनांक:17.12.2016

गर्ल्स कॉलेज  द्वारा वित्तीय साक्षरता अभियान ‘‘महमरा’’ में आयोजित

 

शासकीयडॉ0 वा0 वा0 पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय, दुर्ग की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के द्वारा महाविद्यालयके गोदग्राम को कैशलेस बनाने के लिए वित्तीय साक्षरता अभियान के तहत जागरूकताकार्यशाला का आयोजन ग्राम पंचायत भवन में किया गया।

ग्रामपंचायत महमरा के सरपंच श्री जगन्नाथ यादव की उपस्थिति में ग्राम के पंच, मितानिन, आंगनबाड़ीकार्यकर्ता, स्कूल के शिक्षकों को कैशलेस का प्रशिक्षण दियागया।

इसअवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ0सुशील चन्द्र तिवारी ने कहा कि ‘‘कैशलेस’’ के फायदे अधिक है इसके प्रशिक्षण से अब हजारोंग्रामीण भी इसका लाभ उठा सकेगें उन्होनें वित्तीय साक्षरता अभियान की विभिन्नयोजनाओं पर प्रकाश डालते हुए रा0से0यो0 केवालिंटियर्स के द्वारा घर-घर जाकर इस महती येजना का प्रशिक्षण दिए जाने की जानकारीदी।

ग्रामपंचायत के सरपंच श्री जगन्नाथ यादव ने कहा कि गर्ल्स  कॉलेज  की छात्राओं के प्रयासों से हम ग्राम में कैशलेसयोजना के लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल होगें तथा निरंतर पंचायत द्वारा सहयोगकिया जावेगा।

भारतीयस्टेट बैंक के अधिकारी श्री जी0डी0 साहू ने बड़े ही सरल तरीके से छत्तीसगढ़ी मेंकैशलेस संबंधी जानकारी दी जिसे सभी ने सराहा। उन्होनें मोबाईल से विधिवत प्रशिक्षणभी दिया।

महाविद्यालयकी प्राध्यापक डॉ0 मीरा गुप्ता ने विडियो फिल्म के माध्यम सेकैशलेश की पूरी प्रक्रिया को समझाया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ0 डी0सी0 अग्रवाल, डॉ0 के0एल0 राठी, डॉ0 सीमा अग्रवाल उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालनडॉ0 यशेश्वरी ध्रुव  ने किया।

 


 

गर्ल्स कॉलेज में ‘‘एड्स दिवस पर रैली निकली’’

दिनांक: 01.12.2016

गर्ल्स कॉलेज  में ‘‘एड्स दिवस पर रैली निकली’’

शासकीयडॉ0 वा0वा0 पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय, दुर्ग की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के द्वाराविश्व एड्स दिवस मनाया गया।

इसअवसर पर प्रातः 11:00बजे महाविद्यालय परिसर से छात्राओं ने विशाल रैली निकाली तथा नारों के माध्यम सेजागरूकता का संदेश दिया। रैली का नेतृत्व रासेयो अधिकारी डॉ0 यशेश्वरी ध्रुव एवं डॉ0 सीमा अग्रवाल ने किया।

इसअवसर पर अपने उद्बोधन में प्राचार्य डॉ0सुशील चन्द्र तिवारी ने कहा कि एड्स जागरूकता के लिए रासेयो एवं सामाजिक संगठनोंको सक्रिय भागीदारी निभानी होगी। उन्होनें कहा कि एड्स से बचने का सरल उपय उसकेप्रति जानकारी का होना ही है। उन्होनें कहा कि एड्स जिसका वर्तमान में कोई ईलाजनहीं है लेकिन सजकता से हम एच0आई0व्ही0संक्रमण से बचे रह सकते है। जनमानस तक एड्स के संबंध में व्याप्त गलत धारणाओं सेभी बचने के लिए जागरूकता की जरूरत है तथा उन्हें इसके लक्षणों और बचाव के बारे मेंमहत्वपूर्ण जानकारीयाँ देना भी आवश्यक है।

वरिष्ठप्राध्यापक डॉ0 डी0सी0 अग्रवाल ने भी छात्राओं को पढ़ाई के साथ-साथसामाजिक जागरूकता के लिए भी समय देने एवं उपायों की जानकारी जन-जन तक पहुँचाने काआव्हान किया।

एड्सदिवस पर रंगोली एवं निबंध प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

यूथरेडक्रासकी सदस्य छात्राओं ने कार्यक्रम में सक्रिय भागीदारी की तथा नारा लेखन स्पर्धा भीआयोजित करने की भी जानकारी दी।


 

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर ग्राम महमरा में संपन्न

दिनांक: 15.11.2016

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर ग्राम महमरा में संपन्न

विद्यार्थियों को ग्रामीण अंचल में सेवाकरनी चाहिए:- डॉ0 दीक्षित

 

शासकीयडॉ0 वा0वा0 पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय, का सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविरग्राम महमरा में संपन्न हुआ।

समापनसमारोह दुर्ग विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ0 एन0पी0दीक्षित के मुख्य अतिथि में संपन्न हुआ। अध्यक्षता राष्ट्रीय सेवा योजना केसमन्वयक डॉ0 आर0पी0 अग्रवाल ने की।

छात्राओंको संबोधित करते हुए डॉ0 दीक्षित ने कहा कि विद्यार्थियों को राष्ट्रीयसेवा योजना के अंतर्गत ग्रामीण अंचल में जाकर सेवा कार्य करना चाहिए। उन्होनेंदूरस्थ ग्रामीण अंचल में जन-जागरूकता के कार्यक्रम संचालित करने की आवश्यकताबतलाते हुए युवा पीढ़ी को आव्हान किया कि वे अपनी शक्ति का उपयोग ‘‘सेवा’’ कार्यमें लगाए।

महाविद्यालयके प्राचार्य डॉ0 सुशील चन्द्र तिवारी ने इस अवसर पर कहा कि - ‘‘स्वच्छ भारत अभियान’’ के तहत आयोजित इस शिविर में रासेयो की छात्राओंने सात दिनों में जन-जागरूकता के कार्यों में सक्रिय भागीदारी दी है जो प्रशंसनीयहै।

रासेयोके समन्वयक डॉ0आर0पी0 अग्रवाल ने कहा कि सात दिवसीय शिविर में हम घरसे बाहर रहकर ग्रामीण परिवेश में बहुत कुछ सीखते है। उन्होनें कहा कि हमने क्याकिया महत्वपूर्ण नहीं है जितना हमने क्या सीखा है।

कार्यक्रमअधिकारी डॉ0 यशेश्वरी ध्रुव  एवं डॉ0सीमा अग्रवाल ने बताया कि शिविर में छात्राओं ने प्रतिदिन श्रमदान, सर्वेक्षण, प्रभातफेरी, ग्रामीण व बच्चों को प्रोत्साहित करने विभिन्नप्रतियोगिताएँ, सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए।

बौद्धिकचर्चा के अंतर्गत दोपहर में प्रतिदिन विशेषज्ञों के व्याख्यान अयोजित किए गएजिनमें श्री प्रफुल्ल पटेल का स्वालाम्बन पर तथा श्रीमती ऊषा किरण द्वाराव्यक्तित्व विकास पर व्याख्यान दिया गया जिसे सभी ने सराहा।

नशामुक्तितथा गौरक्षा पर विशेषज्ञों द्वारा फिल्म प्रदर्शन के द्वारा ग्रामीणों को प्रेरितकिया गया।

मंगलमहाॅस्पिटल के डॉ0 सुभाष तिवारी की टीम ने रक्त परीक्षण शिविरलगाकर ग्रामीणों का रक्त परीक्षण किया गया। शिविर में प्रतिदिन मार्शल आर्ट कीनेशनल रेफरी कु0 श्वेता ध्रुव  द्वारा मिक्सड मार्शल आर्ट पर छात्राओं कोप्रशिक्षण दिया गया। छात्राओं को आत्मरक्षा के विभिन्न उपाय बताए गए। कु0 भोजकुमारी ने भी छात्राओं को मार्शल आर्ट केगुरू सिखाए। पशुचिकित्सक डॉ0अर्चना जैन ने पशुओं के संरक्षण एवं संवर्धन पर ग्रामीणों को महत्वपूर्ण जानकारीदी।

रात्रिमें सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति छात्राओं द्वारा दी गई जिसमें स्वच्छतासंबंधी कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। ग्राम पंचायत के सरपंच श्री जगन्नाथ यादव तथाशाला के प्राचार्य एवं ग्रामीणों ने विशेष सहयोग दिया। छात्रसंघ अध्यक्ष कु0 रूचि शर्मा, कु0 डाली सोनी, कु0 निधि चन्द्राकर, कु0 केसरी, कु0 टामेश्वरी ने सक्रिय भूमिका निभायी।

महाविद्यालयके कर्मचारी श्री विमल यादव, विजयचन्द्राकर ने शिविर की व्यवस्था में सहयोग दिया। कार्यक्रम के संचालन डॉ0 यशेश्वरी ध्रुव ने किया अभार प्रदर्शन डॉ0 सीमा अग्रवाल ने किया।


 

गर्ल्स कॉलेज की सात दिवसीय रा.से.यो. शिविर प्रारंभ

दिनांक: 09.11.2016

गर्ल्स कॉलेज  की सात दिवसीय रा.से.यो. शिविर प्रारंभ

 

शासकीयडॉ0 वा0वा0 पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय कीराष्ट्रीय सेवा योजना इकाई का सात दिवसीय शिविर समीपस्थ ग्राम महमरा में प्रारंभहुआ।

शिविरका उद्घाटन महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति की अध्यक्ष श्रीमती गायत्री वर्मा नेकिया। अपने उद्बोधन में श्रीमती वर्मा ने कहा कि शिविर से काफी कुछ सीखने को मिलताहै। हम ग्रामीण परिवेश से परिचित होते है तथा वहाँ की समस्याओं से साक्षात्कारहोता है। श्रमदान के माध्यम से तथा जन-जागरूकता के कार्यक्रमों के द्वारा सेवा काअवसर मिलता है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ0 सुशीलचन्द्र तिवारी ने की। डॉ0 तिवारी ने कहा कि ‘‘स्वच्छ भारत अभियान’’ को रेखांकित कर इन सात दिनों में स्वास्थ्यजागरूकता एवं पर्यावरण सर्तकता पर विभिन्न आयोजन किए जावेगें, निसंदेह इससे सभी को सीखने को मिलेगा।

राष्ट्रीयसेवा योजना का मूल उद्देश्य ही युवाओं को समाज से जोड़ने का है।

शिविरमें ग्रामीणों के लिए ‘‘दंत चिकित्सा शिविर का आयोजन रूंगटा दंतचिकित्सा महाविद्यालय के सौजन्य से किया गया, जिससेबड़ी संख्या में ग्रामीणों एवं विद्यार्थियों ने परीक्षण कराया। डॉ0 राम तिवारी की टीम ने लगातार चिकित्सा कार्यमें लगे रहे। रासेयो की कार्यक्रम अधिकारी डॉ0यशेश्वरी ध्रव एवं डॉ0 सीमा अग्रवाल ने शिविर की सारी तैयारी पूर्णहोन की जानकारी देते हुए सात दिवसीय कार्य योजना की जानकरी दी।

इसअवसर पर ग्राम के सरपंच, पंच प्राथमिक शाला की प्रधान पाठिका, शिक्षकगण के साथ ही महाविद्यालय के डॉ0 डी0सी0 अग्रवाल, डॉ0 के0एल0 राठी, डॉ0 योगेन्द्र त्रिपाठी डॉ0 मिलिंद अमृतफले, छात्रसंघ अध्यक्ष कु0 रूचिशर्मा उपस्थित थी।


 

‘‘सतर्कता जागरूकता सप्ताह मनाया गया’’

दिनांक:05.11.2016

‘‘सतर्कता जागरूकता सप्ताह मनाया गया’’

 

शासकीयडॉ0 वा0वा0 पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय मेंछत्तीसगढ़ शासन के निर्देशानुसार दिनांक 31अक्टूबर 2016 से 05नवंबर 2016 तक सतर्कता जागरूकता सप्ताह का आयोजन कियागया। इसका मुख्य विषय ‘‘ईमानदारी को प्रोत्साहन देने तथा भ्रष्टाचारउन्मूलन में जनसहभागिता’’था।

सर्वप्रथमसमस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्राचार्य डॉ0 सुशील चन्द्र तिवारी ने शपथ दिलाई।

सप्ताहमें छात्राओं के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएँ आयोजित की गई। छात्रसंघ अध्यक्ष कु0 रूचि शर्मा ने भ्रष्टाचार उन्मूलन में जनसहभागिता पर छात्राओं को प्रभावशाली वक्तव्य दिया।

भारतसरकार के उपक्रम फोटो स्कैप निगम लिमिटेड भिलाई द्वारा छात्राओं के लिए ‘‘सत्यनिष्ठा के प्रोत्साहन एवं भ्रष्टाचारउन्मूलन की दिशा में जनसहभागिता’’ विषयपर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें कंपनी की ओर से छात्राओं कोपुरस्कृत किया गया। निबंध प्रतियोगिता में कु0 पायलवर्मा ने प्रथम कु0 करिश्मा परवीन ने द्वितीय तथा कु0 तृष्णा नायर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया जबकिकु0 अनुपमा ठाकुर, प्रतिभा भट्टाचार्य, कु0 भानुप्रिया को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। कु0 रूचि शर्मा छात्रसंघ अध्यक्ष को विशेष पुरस्कारदिया गया। फोटो स्केप लिमिटेड के अधिकारीगण इस अवसर पर उपस्थित थे। महाविद्यालय केप्राचार्य डॉ0 सुशील चन्द्र तिवारी ने संबोधन में अपने जीवनमें ईमानदारी से कत्र्तव्य का निर्वहन करने के सुख को महत्वपूर्ण बताया। कार्यक्रमका संचालन डॉ0 ऋचा ठाकुर ने किया जबकि आभार प्रदर्शन डॉ0 यशेश्वरी ध्रुव  ने किया।

 


 


 

‘‘राष्ट्रीय एकता दिवस एवं स्वच्छता पखवाड़ा मनाया गया’’

दिनांक:05.11.2016

‘‘राष्ट्रीय एकता दिवस एवं स्वच्छता पखवाड़ा मनायागया’’

 

छत्तीसगढ़शासन उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन महाविद्यालयमें किया गया। राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वाधान में छात्राओं ने जहाँ स्वच्छपरिसर अभियान चलाया वही छात्रसंघ अध्यक्ष कु0रूचि शर्मा ने नेतृत्व में छात्राओं ने स्वच्छता संबंधी विभिन्न जागरूकताकार्यक्रम आयोजित किए गए।

‘‘स्वच्छता और जनजागरूकता विषय में आयोजित निबंधप्रतियोगिता में बड़ी संख्या में छात्राओं ने भाग लिया। एम00राजनीति शास्त्र की कु0 पायल वर्मा ने प्रथम तथा कु0 करिश्मा परवीन और कु0 प्रतिभा भट्टाचार्य ने क्रमशः द्वितीय एवंतृतीय स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रम में छात्राओं को संबोधित करते हुएमहाविद्यालय के प्राचार्य डॉ0सुशील चन्द्र तिवारी ने कहा कि स्वच्छता अभियान हमारी दैनिक जीवन में शामिल होनाचाहिए। इसके लिए बिना जनजागरूकता के सफलता नहीं मिलेगी।

इसअवसर पर राष्ट्रीय एकता की शपथ प्राचार्य ने दिलाई तथा राष्ट्रीय एकता के प्रतीकसरदार वल्लभ भाई पटेल विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। राष्ट्रीयसेवा योजना की छात्राओं ने कु0रूचि शर्मा के नेतृत्व में दुर्ग विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित एकता दौड़ में हिस्सालिया। राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर आयोजित जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं मेंमहाविद्यालय की छात्राओं ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। राष्ट्रीय सेवा योजनाअधिकारी डॉ0 यशेश्वरी ध्रुव  ने कार्यक्रम का संचालन किया। आभार प्रदर्शन डॉ0 सीमा अग्रवाल ने किया।

 


 

शिक्षक सम्मान समारोह आयोजित

दिनांक:06.09.2016

शिक्षकसम्मान समारोह आयोजित

 

शासकीयडॉ0 वा0वा0 पाटणकर स्नातकोत्तर कन्या महाविद्यालय मेंराष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वाधान में शिक्षकदिवसपर शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।कार्यक्रम के  मुख्य अतिथि वाणिज्य केवरिष्ठ सेवानिवृत प्राध्यापक डॉ0 आर0 के0तिवारी थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ0 सुशील चन्द्र तिवारी ने की। अपने उद्बोधन मेंउन्होने कहा कि शिक्षा जीवन का मूल आधार है। हमारे जीवन में शिक्षा का बहुत बड़ामहत्व है। ज्ञान की प्राप्ति के विभिन्न साधन उपलब्ध हो गये है लेकिन हमें अपनीइच्छा शक्ति और ज्ञान प्राप्ति के प्रति जागरूकता को बढ़ाना है। गुरू का मार्गदर्शनतभी सार्थक होगा जब हम अपना शत् प्रतिशत योगदान दे सकेंगे।

प्राध्यापकडॉ0 आर0 के0 तिवारी ने अपने उद्बोधन में बेटियों का महत्वबतलाया, उन्होने छात्राओं से इन महत्वपूर्ण 3 वर्षो का सदुपयोग करने एवं कैरियर के प्रतिगंभीर रहने को कहा। राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई की कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 यशेश्वरी ध्रुव  ने कहा कि शिक्षक ज्ञान का प्रकाश फैलाता है। हमसभी जीवन के हर क्षणो मे अपने गुरू के बताये ज्ञान के सहारे ही सफलता प्राप्त करतेहै और कठिनाइयों का मुकाबला करते है। छात्रसंघ अध्यक्ष कु0 रूचि शर्मा ने सभी शिक्षकों का तिलक लगाकरअभिनंदन किया। इस अवसर पर डॉ0 आर0 के0तिवारी का शाॅल एवं श्रीफल से सम्मान किया गया।

महाविद्यालयके संगीत विभाग की छात्राओं ने गुरूवंदना का प्रस्तुतिकरण दिया। कार्यक्रम कासंचालन डॉ0 सीमा अग्रवाल ने किया तथा आभार प्रदर्शन डॉ0 ध्रुव  ने किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना की नवप्रवेशी छात्राओं का भी स्वागत किया गया। महाविद्यालय के स्नातकोत्तर समाजशास्त्रएवं राजनीति शास्त्र विभाग द्वारा भी शिक्षक दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमआयोजित किए गए।

महाविद्यालयके नृत्य विभाग की छात्राओं ने भी गुरूपूजन के साथ ही नृत्य के माध्यम सेगुरूवंदना की प्रस्तुति दी।

कार्यक्रममें महाविद्यालय के प्राध्यापको के साथ ही छात्राएं बड़ी संख्या में उपस्थित थे।


 

महाविद्यालय की ‘‘छात्राओं ने चलाया जागरूकता अभियान’’

दिनांक: 03.09.2016

महाविद्यालय की ‘‘छात्राओं ने चलाया जागरूकता अभियान’’

 

शासकीयवा.वा.पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय, दुर्गकी छात्राओं ने उन्नत भारत अभियान और हरियर छत्तीसगढ़ अभियान के अंतर्गत जन चेतनाजगाने जागरूकता अभियानप्रारंभ किया। राष्ट्रीय सेवा योजना और छात्रसंघ के संयुक्त तत्वाधानमें 2 सितंबर से छात्राओं ने अभियान की शुरूआतमहाविद्यालय के गोदग्राम महमरा से की। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ0 सुशील चन्द्र तिवारी के मार्गदर्शन मेंछात्राओं ने कार्ययोजना बनाकर सबसे पहले ग्राम महमरा में सरपंच श्री जगन्नाथ यादव, उपसरपंच श्री राजेन्द्र यादव के सहयोग से ग्राममें वृक्षारोपण स्थलों का चयन कर वहाँ पौधे लगाये। 25 छात्राओं के समूह ने विभिन्न स्थानों पर पौधेरोपण कर ग्रामीणों कोपर्यावरण का महत्व एवं पौधों की सुरक्षा के लिए प्रेरित किया।

छात्रसंघअध्यक्ष कु0 रूचि शर्मा की टीम ने प्राथमिक एवं मिडिलस्कूल में जाकर स्वच्छता के संबंध में विद्यार्थियों को जानकारी दी।

विभिन्नबिमारीयों के संबंध में तथा पेड़ों के महत्व को बताते हुए विद्यार्थियों को जागरूककिया।

राष्ट्रीयसेवा योजना इकाई के कार्यक्रम अधिकारी डॉ0यशेश्वरी ध्रुव एवं डॉ0 सीमा अग्रवाल के निर्देशन में छात्राओं नेगाँव ने जाकर हरियर छत्तीसगढ़ योजना के विषय में ग्रामीणों को बताया तथा पर्यावरणसंरक्षण हेतु प्रदूषण मुक्त वातावरण बनाने में सहयोग करने की अपील की। प्रायमरीएवं मिडिल स्कूल महमरा के हेड मास्टर छोटूराम सोनी तथा सुशील ठाकुर, श्रीमती नीलिमा श्रीवास्तव के साथविद्यार्थियों ने स्कूल परिसर में भी पौधे लगाए।

रासेयोकी कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 यशेश्वरी ध्रुव  ने बताया कि मैत्री गार्डन प्रबंधन ने पौधेउपलब्ध कराये तथा ग्राम के पंच रमऊ ठाकुर, बलीरामयादव, गरीबा, झम्मनलाल का विशेष सहयोग मिला।

महाविद्यालयकी छात्राओं ने स्वच्छता अभियान के तहत साफ-सफाई एवं हरियर सौन्दर्यीकरण के महत्व कोग्रामीणों को बताया।


 


 

एड्स दिवस पर रैली और प्रदर्शनी आयोजित

एड्स दिवस पर रैली और प्रदर्शनी आयोजित


शासकीय डाॅ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय दुर्ग में विश्व एड्स दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा रैली का आयोजन किया गया। रैली को प्राचार्य डाॅ. सुशील चन्द्र तिवारी ने महाविद्यालय परिसर से रवाना किया। 
एड्स से संबंधित सुरक्षा व बचाव के नारे के साथ रैली ने जेल रोड से समीपस्थ इलाकों का भ्रमण किया। रा.से.यो. अधिकारी डाॅ. सीमा अग्रवाल एवं डाॅ. मुक्ता बाखला के निर्देशन पर छात्राओं ने स्लोगन बनाये और जागरूकता अभियान चलाया।
यथरेडक्रास सोसायटी के द्वारा पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता रखी गयी जिसकी प्रदर्शनी लगाई गयी। 
यूथ रेडक्रास के स्वयं सेवकों ने प्रदर्शनी में एड्स से बचाव के विभिन्न सुरक्षात्मक उपायों पर केन्द्रित पोस्टर की जानकारी सभी को दी। 
जागरूकता अभियान के अन्तर्गत यूथ रेडक्राॅस की छात्राओं ने जानकारी दी की रक्त परीक्षण के समय हमेशा डिस्पोजेबल सिरिंज का ही उपयोग किया जावे तथा इस रोग से संबंधित जानकारी रखना तथा सुरक्षा ही बचाव है। 
यथूरेडक्राॅस प्रभारी डाॅ. रेशमा लाकेश तथा रा.से.यो. प्रभारी डाॅ. सीमा अग्रवाल ने जानकारी दी की शीघ्र ही महाविद्यालय में रक्त परीक्षण शिविर का आयोजन किया जावेगा तथा सभी छात्राओं को मेडिकल हेल्थ कार्ड उपलब्ध करा दिया गया है। जिसमें रक्त समूह के साथ स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी गयी है। 

 

संविधान दिवस’’ मनाया गया

शासकीय डाॅ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय दुर्ग में ‘‘संविधान दिवस’’ मनाया गया। राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई तथा राजनीतिशास्त्र विभाग के तत्वाधान में इस अवसर पर निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। 
प्राचार्य डाॅ. सुशील चन्द्र तिवारी ने छात्राओं, शिक्षकों एवं कर्मचारियों को शपथ दिलाई। वाणिज्य विभाग में संविधान की उद्देशिका का पठन किया गया। जिसमें उल्लेख किया गया कि भारत को एक संपूर्ण प्रभुत्व संपन्न लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिए तथा सबमें व्यक्ति की गरिमा और राष्ट्र की एकता और अखण्डता सुनिश्चित करने वाली बंधुता बढ़ाने के लिए दृढ़संकल्पित है। 
निबंध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर कु. सबा अली, एम.ए., द्वितीय स्थान पर कु. तृप्ति नायर,    बी.ए.-2 तथा तृतीय स्थान पर तृष्णा नायर, बी.ए.-2 रही। 
महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक डाॅ. डी.सी. अग्रवाल, डाॅ.के.एल.राठी, डाॅ. ऋचा ठाकुर, डाॅ. शशि कश्यप, डाॅ. ज्योति भरणे, डाॅ. सीमा अग्रवाल आदि उपस्थित थे। 

 

राष्ट्रीय सेवा योजना का 7 दिवसीय विशेष शिविर ग्राम कोकड़ी में संपन्न ‘स्वच्छता और स्वास्थ्य’ जागरूकता का अभियान चलाया


 
शासकीय डाॅ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय दुर्ग का 7 दिवसीय विशेष शिविर ग्राम कोकड़ी में संपन्न हुआ। इस विशेष शिविर के शुभारंभ एवं समापन समारोह में सहभागी बने ग्राम कोकड़ी के सरपंच डाॅ. रोहन सिंह, उपसरपंच एवं पंचगण, शाला के प्रधानपाठक एवं शाला विकास समिति के सदस्यगण।
महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. सुशील चन्द्र तिवारी एवं महाविद्यालय के प्राध्यापक नियमित रूप से इस शिविर में ‘बौद्धिक चर्चा’ एवं जागरूकता अभियान में शिरकत की।
शिविर प्रभारी एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी द्वारा डाॅ. यशेश्वरी धु्रव एवं डाॅ. सीमा अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि शिविर में प्रातःकाल प्रभातफेरी, प्रार्थना, श्रमदान तथा दोपहर बौद्धिक चर्चा एवं विशेष कार्यक्रम अतिथियों द्वारा व्याख्यान और संध्या सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रतिदिन होते थे।
कराते की नेशनल रेफरी तथा मार्शल आर्ट की अन्र्तराष्ट्रीय खिलाड़ी कु. श्वेता धु्रव ने छात्राओं को मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण दिया। 
छात्राओं ने स्वास्थ्य जागरूकता के अन्तर्गत सर्वेक्षण कार्य किया वहीं स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाया गया। सुप्रसिद्ध चिकित्सक डाॅ. मोहन अग्रवाल ने स्कूल के बच्चों, ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण किया और स्वाइन फ्लू की दवा वितरीत की। महाविद्यालय की यूथरेडक्राॅस की छात्राओं ने दीवारों में स्वास्थ्य जागरूकता का नारा लेखन किया। सर्वेक्षण में छात्राओं ने विभिन्न रोगों, नेत्र रोग (मोतियाबिन्द), गर्भवती महिलाओं के पोषण संबंधी तथा शिशु रोगों पर सर्वे किया और जानकारी दी। 
स्वच्छता अभियान के तहत प्रतिदिन श्रमदान के जरिए स्कूल परिसर की सफाई, ग्रामपंचायत परिसर, धार्मिक स्थलों, नलकुपों, कुओं के आसपास सफाई की। शौचालय निर्माण एवं स्वच्छता कीनियमित आदत डालने घर-घर जागरूकता अभियान चलाया। 
विशेष अतिथि व्याख्यान के अन्तर्गत ‘महिला विधिक जागरूकता’ तथा कानून संबंधी जानकरी पर न्यायाधीश श्री संकेत कुमार एवं जिला विधिक प्राधिकरण के सचिव डाॅ. दिग्विजय सिंह ग्रामीणों एवं छात्राओं को दी गयी। 
गायत्री परिवार के डाॅ. यशवंत साहू एवं सहयोगियों ने नशा मुक्ति पर फिल्म प्रदर्शन एवं नशे की लत से होने वाले दुष्परिणामों की जानकारी दी। ग्रामीणों ने इसे सराहा।
शिविर में प्राध्यापकों ने बौद्धिक चर्चाओं में व्यक्तित्व विकास, स्वास्थ्य, योग, शिशु रोगों पर प्रकाश डाला एवं जानकारी दी। शिविर में 98 छात्राएँ शामिल हुई। जिन्हें 6 समूहों में विभाजित कर दायित्व दिया गया। ग्रुप लिडर एवं जेण्डर चैम्पियन कु. रूचि शर्मा तथा कु. दुर्गा ने सक्रिय भूमिा निभायी। भावगीत, सद्भावना गीत तथा एन.एस.एस. के गीतों की प्रस्तुति प्रतिदिन प्रेरणादायी रही। स्कूल के बच्चों के लिए प्रतिदिन खेलकूद एवं साहित्यिक-सांस्कृतिक प्रतियोगिताएँ आयोजित की गयी जिन्हें पुरस्कृत किया गया। 
ग्राम की महिला कमाण्डों दल को सम्मानित किया गया जिन्होनें शिविर में सहयोग दिया। विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों में ग्रामीणों की सहभागिता विशेष उल्लेखनीय रही । 
महाविद्यालय के कर्मचारी श्री विमल यादव, श्री विजय चन्द्रकार ने व्यवस्था में सहयोग किया।


 

राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर कोकड़ी में प्रारंभ

 
शासकीय डाॅ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय दुर्ग की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई का सात दिवसीय शिविर ग्राम कोकड़ी में आज प्रारंभ हुआ। 
शिविर का उद्घाटन ग्राम कोकड़ी के उपसरपंच श्री मनोज कुमार निर्मलकर द्वारा सम्पन्न हुआ। अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. सुशील चन्द्र तिवारी ने की। कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. यशेश्वरी धु्रव ने सात दिवसीय शिविरकी रूपरेखा प्रस्तुत की। उन्होनें बताया 98 छात्राएँ शिविर में भाग ले रही है। 
छात्राओं ने इस अवसर पर एनएसएस गीत प्रस्तुत किया। 
अपने संबोधन में उपसरपंच श्री निर्मलकर ने कहा कि हमारा ग्राम निर्मल ग्राम घोषित हो गया है किन्तु छात्राओं के सहयोग से स्वच्छता, स्वास्थ्य जागरूकता के कार्यक्रम सभी के सहयोग से करेंगें तथा छात्राएँ महिलाओं को प्रेरित करे जिससे हमारा गाँव में स्वच्छ एवं स्वस्थ वातावरण रहे। 
प्राथमिक शाला के प्रधानपाठक एवं शाला विकास समिति के अध्यक्ष ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम के अध्यक्ष प्राचार्य डाॅ. तिवारी ने कहा कि इस विशेष शिविर में छात्राओं को बहुत कुछ सीखने को मिलेगा वहीं ग्राम की महिलाओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने की भी जवाबदारी है। इस अवसर पर वरिष्ठ प्राध्यापक डाॅ.के.एल. राठी एवं डाॅ. योगेन्द्र त्रिपाठी, डाॅ. सीमा अग्रवाल उपस्थित थी। 
आभार प्रदर्शन कु. रूचि शर्मा ने किया। 


 

राष्ट्रीय एकता दिवस’’ मनाया गया

शासकीय डाॅ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय दुर्ग में ‘‘राष्ट्रीय एकता दिवस’’ पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा प्रातः एकता के लिए दौड़ का आयोजन किया गया।
महाविद्यालय में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में संगोष्ठी का आयोजन किया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. सुशील चन्द्र तिवारी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्जवलन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 
हिन्दी विभाग के प्राध्यापक डाॅ. अम्बरीश त्रिपाठी ने सरदार पटेल के जीवनवृत्त पर प्रकाश डाला। प्राचार्य डाॅ. तिवारी ने कहा कि सरदार पटेल ने देश की एकता के लिए अविस्मरणीय कार्य किया जो सदैव अच्छुण रहेगा। उन्होनें कहा कि सरदार पटेल की देश के विकास के लिए बनाई गयी नीतियों और दूरदर्शिता ने हमें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया है।
इस अवसर पर राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई गयी। राष्ट्रीय एकता पर निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिताओं में बड़ी संख्या में छात्राओं ने हिस्सेदारी की। 
कार्यक्रम का संचालन डाॅ. यशेश्वरी धु्रव ने किया। आभार प्रदर्शन डाॅ. सीमा अग्रवाल ने किया।

 

स्वच्छता ही सेवा’’ में जुटी छात्राएँ

शासकीय डाॅ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय दुर्ग की छात्राओं ने संकल्प लिया कि वे परिसर को नियमित रूप से स्वच्छ रखेगी तथा स्वच्छता ही सेवा अभियान में अपनी अहम् भागीदारी देगी।
विगत 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक मनाये गये स्वच्छता पखवाड़ा में छात्राओं जागरूकता के विभिन्न कार्यक्रमों में अपनी सहभागिता दी तथा निरंतर अभियान में जुटी रही। 
महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. सुशील चन्द्र तिवारी ने महाविद्यालय के सभी शिक्षकों, कर्मचारियों, छात्राओं को स्वच्छता की शपथ दिलाने के साथ ही समय सारणी बद्ध ढंग से सफाई करने को कहा। 
राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई तथा स्वच्छता समिति के तत्वाधान में विभिन्न प्रतियोगिताएँ भी आयोजित की गई। 
स्वच्छतादूत कु. रूचि शर्मा के नेतृत्व में छात्राओं ने केवल परिसर ही नहीं सार्वजनिक स्थानों में जाकर साफ-सफाई की तथा जागरूकता अभियान जारी रहा।
रेल्वे स्टेशन, शासकीय कार्यालयों एवं चैराहे पर भी स्वच्छता टीम ने अपना योगदान दिया। 
रैली के माध्यम से छात्राओं ने नागरिकों के बीच जाकर स्वच्छता का संदेश दिया। 
भाषण, वाद-विवाद एवं निबंध प्रतियोगिताओं में छात्राओं ने अपने विचारों की अभिव्यक्ति दी तथा बड़ी संख्या में हिस्सेदारी करके यह साबित कर दिया कि वे किसी से कम नहीं है। चित्रकला की स्पर्धा में भी छात्राओं ने रंगों के माध्यम से क्लीन दुर्ग की छवि उकेरी। 
जनसुनवाई फाउंडेशन के दुर्गुण रहित दुर्ग अभियान में भी छात्राओं ने सहभागिता दी। छात्राओं ने ग्रामीण क्षेत्रों की स्कूलो में तथा गोदग्राम में भी स्वच्छता जागरूकता अभियान प्रारंभ किया है। स्वच्छतादूत कु. रूचि शर्मा ने जानकारी दी कि उनका समूह ग्रामीण क्षेत्र की स्कूलों में जाकर वहां के बच्चों की मदद करती है तथा उन्हें साफ-सफाई एवं नैतिक शिक्षा का संदेश देती है।
राष्ट्रीय सेवा योजना अधिकारी डाॅ. यशेश्वरी धु्रव एवं सीमा अग्रवाल तथा महाविद्यालय की पंचमुखी योजना प्रभारी डाॅ. मुक्ता बाखला के निर्देशन में छात्राएँ नियमित रूप से इस अभियान में जुटी है। 

 

राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा का शुभारंभ

शासकीय डाॅ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा 1 अगस्त से 14 अगस्त 2017 तक आयोजित स्वच्छता पखवाड़ा का शुभारंभ किया गया। 
महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. सुशील चन्द्र तिवारी ने स्वच्छता की शपथ छात्राओं, शिक्षकों एवं कर्मचारियों को दिलाई। 
महाविद्यालय की छात्राएँ एवं शिक्षक तथा कर्मचारी प्रति सप्ताह शनिवार को 2 घण्टे श्रमदान करेगें तथा परिसर को स्वच्छ एवं हराभरा करने के साथ गोदग्राम में श्रमदान करेगें। 
राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. यशेश्वरी धु्रव एवं डाॅ. सीमा अग्रवाल ने बताया कि छात्राओं का चार समूह बनाया गया है और इन समूहों के बीच कार्य विभाजन कर श्रेष्ठ समूह को पुरस्कृत किया जावेगा। महाविद्यालय द्वारा जारी ग्रीन कलेण्डर के अनुरूप छात्राओं को कार्य सौंपा जायेगा। 
उन्होनें बताया कि 14 अगस्त को प्रातः 10ः00 बजे महाविद्यालय से स्वच्छता रैली निकाली जावेगी जो जिला स्तरीय होगी। कार्यक्रम में महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक डाॅ. डी.सी. अग्रवाल, डाॅ. सुचित्रा खोब्रागढ़े, डाॅ. मोनिया राकेश, डाॅ. ज्योति भरणे, डाॅ. ऋचा ठाकुर, डाॅ. ऋतु दुबे, कु. रूचि शर्मा तथा छात्राएँ बड़ी संख्या में उपस्थित थी।

 

वृक्षारोपण महाअभियान पर आयोजन

शासकीय डाॅ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में वृक्षारोपण महाअभियान के अन्तर्गत राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई तथा लायंस क्लब दुर्ग सीटी के तत्वाधान में वृक्षारोपण किया गया। 
‘‘हरियर छत्तीसगढ़’’ की योजना के अनुरूप परिसर को हराभरा करने निरंतर वृक्षारोपण का कार्य जारी है। महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. सुशील चन्द्र तिवारी तथा वरिष्ठ प्राध्यापक डाॅ. डी.सी. अग्रवाल परिसर में पौधे लगाकर अभियान का शुभारंभ किया। महाविद्यालय की पर्यावरण संरक्षण समिति की संयोजक डाॅ. मुक्ता बांख्ला ने बताया कि पौधों की सुरक्षा के लिये महाविद्यालय के प्राध्यापकों ने ट्री-गार्ड प्रदान किये है।   
आज परिसर में नीम, करंज, आंवला, गुलमोहर, बादाम, कदम के पौधें लगाए गए। 
राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. यशेश्वरी धु्रव एवं डाॅ. सीमा अग्रवाल ने बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के स्वयं सेवक इस महाअभियान में सक्रिय रूप से भागीदारी कर परिसर ही नहीं गोदग्राम में भी वृक्षारोपण करेगें जिसकी शुरूआत कर दी गई है। आज इस अवसर पर बड़ी संख्या में छात्राओं ने भी पौधरोपण किया। 

 

योग दिवस पर योगाभ्यास योग का अर्थ जोड़ना है:- गुप्ता

शासकीय डाॅ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में विश्व योग दिवस पर ‘‘योगाभ्यास’’ के कार्यक्रम आयोजित किए गए।
महाविद्यालय परिसर में प्रातः 7ः00 बजे से आयोजित योगाभ्यास में विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं कर्मचारियों ने योग की विभिन्न मुद्राओं एवं प्राणायाम का अभ्यास किया। 
सेक्टर-10 स्थित योगाश्रम के श्री ओ.पी.गुप्ता एवं श्रीमती उर्मिला गुप्ता के सानिध्य में सभी ने सूर्य नमस्कार, विभिन्न योग मुद्राएँ तथा प्राणायाम का अभ्यास किया एवं सीखा। 
श्री गुप्ता ने इस अवसर पर कहा कि योग का अर्थ जोड़ना है जो हमें अपने शरीर से जोड़ता है। यदि हम थोड़ा सा वक्त अपने शरीर के लिए निकाले तो हम बहुत से रोगों से बच सकते है। निरोग-मन निरोग-तन आज की सबसे बड़ी आवश्यकता है। 
श्री गुप्ता ने कमर दर्द, पैर दर्द, डायबिटिज पर विशेष योगाभ्यास सिखाया जिससे शतप्रतिशत लाभ मिलता है। श्रीमती उर्मिला गुप्ता ने ध्यान (मेडिटेशन) का अभ्यास कराया जिससे हमारी एकाग्रता और स्वस्थ्य मन को शक्ति मिलती है। 
महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. सुशील चन्द्र तिवारी ने गुप्ता दंपत्ति का आभार व्यक्त करते हुए उनके बताए महत्वपूर्ण टिप्स को सभी के लिए लाभप्रद बताया। राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. यशेश्वरी धु्रव एवं डाॅ. सीमा अग्रवाल ने कार्यक्रम का संयोजन किया। 
महाविद्यालय में इस सत्र से योग का भी पिरियड रखे जाने की तैयारी की गई है जिससे विद्यार्थियों को भी योग व ध्यान का प्रशिक्षण मिल सके। 
इसी सत्र से डिप्लोमा इन योगिक साइंस की कक्षाएँ भी प्रारंभ की जा रही है जो पं. सुन्दरलाल शर्मा मुक्त विश्वविद्यालय से संबद्ध होगी।